Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Summer Season Best Face Pack For Skin

Summer Season Best Face Pack For Skin In Hindi | Homemade Face Pack For Glowing Skin In Summer | Home Remedies To Protect Your Skin In Summer | Cool Face Pack For Skin In Summer | Summer Cool Face Pack 

हर बदलते मौसम के साथ शरीर की देखभाल करने का तरीका भी बदल जाता है । खान - पान के अलावा त्वचा के रूप निखार को भी बदली हुई देख -रेख की जरूरत होती है । गर्मी की मार का असर त्वचा पर उसके झुलसने , काली पड़ने , जलने और दाग -धब्बे के रूप में दिखाई देता है । इससे चेहरे के आकर्षक पर काफी फर्क पड़ता है । ऐसे में चेहरे , गर्दन व हाथ - पैर की त्वचा के लिए फलो के कुछ लेप असरदार साबित हो सकते हैं । 

संतरे ( Orange ) का लेप 
2 बादाम पीसकर उसमें 2 चम्मच दूध , 1 चम्मच गाजर का रस , 1 चम्मच संतरे का रस मिलाकर गाढ़ा लेप तैयार  करें । इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें । चेहरे पर यदि दाग ज्यादा हैं , तो यह पैक 30 मिनट तक लगाएं । 

टमाटर ( Tomato ) का लेप 
एक छोटा चम्मच टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू  का रस और 2 छोटे चम्मच गुलाबजल मिलाएं । इसे चेहरे पर लगाए , सूखने पर इसे ठंडे पानी से धोएं त्वचा आकर्षक हो जाएगी । 

2 चम्मच टमाटर के रस में 4 चम्मच छाछ मिलाकर चेहरे , हाथ व गर्दन पर लगाएं । सूखने पर इसे धो लें । इस लेप को लगाने के बाद त्वचा पर धूप का असर नहीं होता और त्वचा नर्म व कोमल बनी रहती है । 

रिफेशनर ले
ताज़ा तरबूज लें और उसके छोटे - छोटे टुकड़े कर उसका रस निकाले । इस सादे रस को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें । चेहरे पर ताजगी लौट आएगी । 

ककड़ी(Cucumber) का लेप 
एक चम्मच ककड़ी के रस में, एक चम्मच दूध औरगुलाबजल मिलाकर चेहरे व गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें । त्वचा की  झुलसन खत्म होगी और रंग साफ हो जाएगा । 

ककड़ी की जगह किसे हुए खीरे को भी दूध में डालकर लगा सकते हैं । इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट तक चेहरे , हाथ पैर व गर्दन पर लगाकर छोड़ दें । सूखने पर ठंडे पानी से धोएं । त्वचा खिली निखरी हो जाएगी । 

दूध(Milk) का लेप 
एक बड़े चम्मच कच्चे दूध में 1/2 चम्मच नमक मिलाएं । इस लेप को रात को सोते वक्त चेहरे पर लगाएं और मुंह धो लें । त्वचा का रंग साफ हो जाएगा । 

एलोवेरा(Aloevera) का लेप 
अलोवेरा का गूदा निकालकर मिक्सी में चला लें फिर इस पतले पेस्ट में शहद मिलाए । इस पैक को लगाने से चेहरे की झाइयां , दाग और कालापन खत्म हो जाएगा । 

सेब (Apple) का लेप 
एक छोटे चम्मच सेब के जूस में 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं । इसे चेहरे पर 20 मिनट रखने के बाद धोएं । तैलीय त्वचा के लिए यह पेस्ट काफी लाभकारी है । 

पपीते (Papaya)का लेप 
पके पपीते को पीसकर उसका पेस्ट 15 - 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें । त्वचा में निखार और ताजगी आ जाएगी । धूप में त्वचा झुलस जाए ,तो भोजन में विटामिन -बी और सी का प्रयोग नियमित रूप से करें । धूप में अधिक समय के लिए जाना हो , तो त्वचा को 3 -4 बार ग्लिसरीन साबुन से धोएं । त्वचा की झुलसन व कालापन दूर हो जाएगा । 

खीरे(Cucumber) का लेप 
एक छोटे चम्मच खीरे के रस में थोड़ी-सी ग्लिसरीन और गुलाबजल का प्रयोग किया जा सकता है । इसके अलावा एक बड़ा चम्मच सूखी खुबानी के गूदे में एक बड़ा चम्मच टमाटर और एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर लगाने से त्वचा का कालापन दूर हो जाता है  । लेकिन याद रखिए किसी भी लेप को लगाने के बाद धूप में जाने से पहले सनब्लॉक क्रीम का प्रयोग भी जरूर करें ।