Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

How To Do The Master Cleanse Lemonade Diet | Benefits Of Lemon Diet

How To Do The Master Cleanse Lemonade Diet | Benefits Of Lemon Diet In Hindi | Master Cleanse And The Lemonade Diet| Lemonade Diet Useful For Your Body । फिट रहने के लिए लें लेमन डाइट 

हम सदियों से नींबू के गुणों से परिचित है और किसी न किसी रूप में वह हमारे भोजन का हिस्सा है। पश्मिची दुनिया में लोगों ने नींबू को और ज्यादा कारगर मानते हुए ' लेमन डाइट ' के रूप में अपनाया।  लेमन जूस डिटॉक्स यानी नींबू के जरिए शरीर का शुद्धिकरण आयुर्वेद में भी विस्तार है।  यह ऐसी डाइट थैरेपी बन चुकी है जो बेहद सस्ती , सुरक्षित और अपनाने में आसान है

क्या है लेमन जूस डाइट 
नींबू के रस से शरीर में जमा कचरे को बाहर निकालना इस डाइट का ध्येय है।  ये कचरा अस्वास्थकर आहार और दिनचर्या के कारण हर रोज थोड़ा - थोड़ा करके जमा होता जाता है।  लेमन जूस डाइट इसी कचरे को बाहर निकालकर शरीर में ताजगी भर देता है।  इससे वजन भी कम हो जाता है।  इसमें नींबू के रसायनों के जरिए पाचन तंत्र गंदगी को साफ करने और एक नया आहार संतुलन बनाने पर जोर दिया जाता है। 

लेमन जूस डाइट प्लान 
डायटीशियन और फूड एक्सपर्ट के अनुसार यह डाइट प्लान अपनाने में बेहद आसान है और दिनचर्या के हिसाब से अपनाया जा सकता है। इसमें नींबू की शक्ति को दिनभर के क्रिया - कलापों के साथ जोड़ दिया जाता है।  खास बात है कि इस डाइट प्लान को शुरू करने के साथ ही आपको पूरे दिन भरपूर पानी पीना होता है।  आप जितना पानी पिएंगे शरीर से विकार उतनी जल्दी दूर होगें।  ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पिए तो नतीजे ज्यादा अच्छे मिलेंगे। 

दिन की शुरुआत और समापन नींबू  के साथ 
सुबह उठते ही नित्य कर्म से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीना होता है।  स्वाद और गुण बढ़ाने के लिए दो चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है लेकिन चीनी मिलाने से बचें तो अच्छा होगा इसी तरह दिन का समापन भी नींबू के साथ करें तो अच्छा होगा। 

अनसैचुरेटेड फैट्स से दोस्ती 
बहुत से लोग लेमन जूस डाइट के बाद अपने ही मन से चर्बी या फैट्स से बचने के लिए खाने में बदलाव ले आते है।  यहां समझने वाली बात है कि शरीर को फैट्स की भी उतनी जरूरत है जितनी बाकी पोषक तत्वों की।  यहां आपको ऐसे फैट्स से दोस्ती करनी होगी, जो अनसैचुरेटेड यानी असंतृप्त है और जिसका स्रोत जानवर नहीं पौधे है।  जैसे - सूरजमुखी का तेल , सभी तरह के गिरी वाले फल आदि।  सैचुरेटेड फैट्स शरीर में कोलेस्टेरॉल बढ़ाते है जबकि अनसैचुरेटेड उसे संतुलित करते हैं। 

फूड हैबिट्स पर रखें ध्यान 
लेमन जूस डाइट को अपनाने के दौरान आपको अपनी खाने की आदतों पर ध्यान देना सबसे जरूरी है।  जो भी खाएं अच्छे मूड से और धीरे धीरे चबाते हुए खाएं। बहुत से लोगों को इस डाइट के बाद ज्यादा भूख लगने लगती है और खाने के कुछ ही देर बाद और खाने को मन करता है।  ऐसे लोगों को '25 मिनट इंतजार ' का नियम याद रखना चाहिए।  खाना खाने के 25 मिनट बाद पेट मस्तिष्क को संदेश भेजता है कि वह संतृप्त हो गया है।  ऐसे में यदि एक बार खाने के बाद 25 मिनट इंतजार किया जाए तो अतिरिक्त खाने से बचा जा सकता है। 

फल - सब्जियों का सेवन ज्यादा 
इस डाइट के साथ खाने में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ानी होगी।  दिन भर में कम से कम कुल आहार के चार से पांच हिस्से फल - सब्जियों के रूप में लें।  नाश्ता , लंच, स्नैक्स और डिनर में भारी व तली हुई चीजों की जगह फल - सब्जियां और साबुत अनाज से बनी चीजें होंगी तो नींबू को अपनी सफाई में मदद मिलेगी।