Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Home remedies (Ghralu Upaye) For Head Lice (Louse)

Home remedies (Ghralu Upaye) For Head Lice (Louse) In Hindi । Head Lice Treatment  For Kids | Joon Ko Marne Ke Desi Trike | Head Louse Ghralu Nuskhe | Ghralu Nuskhe For Lice ( Joon ) 

नन्ही बिटिया को जोर - जोर से सिर खुजाते देखकर मां का चिंता में पड़ जाना लाजिमी है।  एक ही आशंका सताती है, कहीं यह जूं का प्रकोप न हो।  मामूली सी जूं, छोटे बच्चों के लिए बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं।  फिर इनसे निजात पाना आसान भी कहा है। 
जूं अपने आप में बड़ी समस्या है, लेकिन इससे जुड़ी कई भ्रांतियां भी हैं। पहले उन्हीं को दूर कर लेते हैं। 

*  इनका बालों की साफ़ - सफ़ाई से कोई ताल्लुक नहीं है।  ये खोपड़ी की त्वचा से खून चूसती हैं।  ये साफ बालों में भी अपना यही काम जारी रखती हैं और गंदे में भी।  हां , गंदे बालों में इनकी तादाद बहुत ज्यादा हो सकती है। 

*  ये उड़कर या कूदकर किसी और के सिर में नहीं जा सकती।  केवल सिर जुड़ाकर बैठने से ही जुओं का एक सिर से दूसरे सिर में जाना हो सकता है।  

*  जूं संक्रमण की निशानी नहीं होतीं।  इस वजह से किसी बच्ची को दूर रखना ग़लत होगा।  हां , जिसके बालों में जुएं हों, उसकी कंघी, तौलिया और तकिया आदि कोई और इस्तेमाल न करें। 

*  घर के सारे लोगों के बालों में उपचार करना ज़रूरी नहीं है।  जिन को समस्या होने लगी है, उनका ही बस उस बालिका के साथ साथ और वैसा ही उपचार करने से इस परकोप से निजात पाई जा सकती है। 

*  जूं को होने से रोका जा सकता है , यह भी एक गलतफ़हमी है।  स्कूल जाने वाली छोटी बच्चियों में इनके होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है।  उनके सिर को हर हफ़्ते जांचते रहने से जूं के होने का पता लगाया जा सकता है।  केवल बचाव के नजरिए से तेज असर वाले सैम्पू या लोशन लगाना ठीक नहीं है। 

*  ये किसी के बालों में भी हो सकती है लम्बे बालों में इनका ठिकाना एकदम से नजर नहीं आता, इसलिए जूं इन्हें अक्सर निशाना बनाती हैं। 

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी जूओं से निजात पाया जा सकता है , जिससे हमारे बालों को भी कोई नुकसान नही होगा। 

*  नीम की पतियों को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें और फिर इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं।  कुछ देर रहने दें , फिर धो दें।  कड़वी - सी गंध जरूर आएगी, लेकिन यह अचूक उपाय है. नीम के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

*  यह भी थोड़ा गंध- भरा , लेकिन कारगर उपचार है।  एक बड़े प्याज को जूसर में पीसकर रस निकाल लें।  इसे रुई के फाहे की मदद से बालों की जड़ों में लगाकर कुछ देर रहने दें।  सामान्य तापमान वाले पानी से अच्छी तरह बालों को भी धो लें।  फिर कंघी करें।  मरी हुई जूं बाहर आ जाएंगी। 

*  तीन हिस्से पानी में एक हिस्सा सिरका डालकर रुई के फाहे की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं।  सिर पर एक सफ़ेद कपड़ा बांधकर रात भर के लिए ऐसे ही रहने दें।  सुबह बालों को धो लें। 

ध्यान रखे कि ये सारे उपचार केवल जुओं को खत्म करेंगे, लिखों को नहीं।  इनको मारने के लिए उपचार को एक हफ़्ते बाद फिर दोहराने की जरूरत होगी।