Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

खुश - तंदुरुस्त रहने के लिए अपनाएं खास फार्मूले

खुश - तंदुरुस्त रहने के लिए अपनाएं खास फार्मूले 

जीवन को ख़ुशी और तंदुरुस्ती के साथ बिताना हर इंसान का ख्वाब होता है लेकिन आज के दौर  की जीवनशैली में वह इस कदर फंस जाता है कि स्वस्थ रहना ही भूल जाता है । जीवन में अगर कुछ खास रुल्स  को फोलो  किया जाए तो हम न केवल हैल्दी रह सकते हैं बल्कि खुश और तंदुरुस्त भी रह सकते हैं ।

1.. बिस्तर छोड़े जल्दी

अगर आप जल्दी जगते है तो कई बीमारियों  से दूर रह सकते हैं । आप सोते रह जाते हैं तो सेहत भी सो जाती है । ध्यान रहे कि मौसम कैसा भी हो आपके उठने का समय ही तय करता है कि आपकी सेहत कैसी होगी और दिनभर कैसा गुजरेगा । नए मौसम के सुनहरे सूरज को देखने के लिए सारे बहानो को गुडबाय करके बस , परिंदों के साथ जल्दी उठ जाइए , आपका दिन अपने - आप सेट हो जाएगा

2 .. व्यायाम को बनाएं हैबिट

सुबह में वर्क -आउट \एक्सरसाइज करना एक बेहतरीन आदत है । यह आपकी उम्र , अवस्था ,स्थिति के अनुसार कुछ भी हो सकता है  मॉर्निंग वॉक , जॉगिंग , प्राणायाम , योग , जिम या घर - आंगन में कोई भी ऐसा व्यायाम जिसमे पसीना निकल आए आपको चुस्त -दुरुस्त  बनाए रखेगा । हैल्थ एक्सपर्ट्स की स्टडी और सर्वे कहते हैं यदि आप सुबह एक्सरसाइज करते हैं तो मौसमी बीमारियों की संभावनाएं 30 से 50 फीसदी तक कम हो सकती हैं । कम से कम 30 मिनट और अधिकतम 100 मिनट का वर्क ऑउट परफेक्ट होता है । सुबह -सुबह दोस्त भी जल्दी बन जाते हैं । अकेले की बजाय ग्रुप में एक्ससरसाइज़ से डबल फायदा होता हैं ।

3.. डेली ले ब्रेकफास्ट

सुबह सुबह का नाश्ता लेकर आप अपना 10 से 12 घंटों का उपवास तोड़ने वाले है तो केवल इतना ध्यान रखे कि जो भी शरीर में जाए , हल्का और हैल्दी जाए । ब्रेकफास्ट मिस न करें । ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेट की बजाय फाइबर्स , प्रोटीन ,विटामिन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स से भरपूर चीजो को जगह दे। 15 से 20 मिनट का ब्रेकफास्ट हर रोज़ एक तय समय पर करने की कोशिस करें ।

4..सेहत को प्रायोरिटी 

उम्र और अवस्था के अनुसार आप किसी भी तरह का काम करते है तो उसमें शरीर को माध्यम बनाकर दांव पर सेहत को ही लगाते हैं । अपनी आदत बदलिए और उन सभी कामों को ' ना ' कहना सीखिए जो पैसा जरूर लाते हैं ,लेकिन सेहत साथ ले जाते हैं । ' बी अलर्ट एंड अटेंटिव फॉर हेल्थ ' क्योंकि पैसा लौट आएगा , बिगड़ी सेहत नहीं लौटेगी । काम के दौरान ब्रेक लीजिए , थोड़ा - बहुत हंसी - मजाक भी कीजिए लेकिन सुस्त बिल्कुल मत बैठिए । 

5.. लंच हो बैलेंस्ड  

एक बड़े दिन की शुरुआत अच्छी हो तो भूख भी अच्छी लगती है । दोपहर के खाने में अपने दिनभर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बैलेंस्ड डाइट लें । न्यूट्रीशन कहते है कि अपने खाने में प्रोसेस की गई चीजो की बजाय , नेचुरल और साबुत चीजो को जगह दें । जंक फूड को होममेड से रिप्लेस कर दें । सब्जियों और फलो को दोस्त बनाएं । लंच फॉर लाइफ का एक ही फंडा है कि शरीर में कचरा जमा न होने दे । उतना ही खाएं , जितना खर्च कर सकें । 

6.. डिनर हो लाइट 

सभी फूड एक्सपर्ट्स की आम राय है कि रात को कम खाएं और जो खाएं हल्का खाएं । कभी - कभी उपवास कर लेना भी फायदेमंद होता है । सेहत को मान मनौव्वल और स्वाद से ऊपर रखें । रात को ज्यादा कैलोरी वाले खाने से तौबा करें और अपनी कुछ कैलरी जरूरत का एक चौथाई खाएं । पार्टी , फंक्शन और गेट टूगेदर अच्छे है लेकिन ऐसे खाने पीने की शर्त पर नहीं जो आपको रात भर जगाए और अगले दिन परेशान करे । 

7..  लें डीप स्लीप 

खाने के बाद डेढ़ से दो घंटे के इस समय में कुछ भी ऐसा करें जो सेहत , काम और परिवार सबके लिए अच्छा हो । नाईट वॉक पर जाएं , पढ़े , हॉबी पूरी करें , बच्चों , दोस्तों  या अपने पेट्स को समय दें या कोई भी अधूरा काम इस तरह पूरा करें कि डिनर में ली गई कैलरी खर्च हो । सेहत और नींद सीधे -सीधे समानुपाती हैं । नींद कम तो सेहत भी कम । हैल्थ एक्सपर्ट कहते है कि आपका शरीर आपसे हमेशा बात करता है तो अपने हर दिन को इस तरह से प्लान कीजिए कि रात को भरपूर नींद आए तभी आप अगले गुड डे के लिए गुड नाईट बोल सकेंगे और खुद फिट और तंदुरुस्त रह पाएंगे ।