Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Benefits of Banana For Dry Skin In Hindi

Benefits of Banana For Dry Skin In Hindi| Mashed Banana For Dry Skin | Banana Face Pack For Dry Skin | Banana Face Pack | Homemade Banana Face Pack |Banana Beauty Benefits | Banana Useful For Dry Skin 

त्वचा को यंग रखना है तो समय - समय पर फेशियल करवाना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार समय ना मिल पाने के कारण हम पार्लर नहीं जा पाते और हमारी त्वचा पर इसका असर दिखने लगता है।  ऐसे में घर में ही कुछ बातों को अपनाकर हम अपनी त्वचा का निखार बनाए रख सकते है।  अगर आप घर में ही फेशियल करना चाहती  है तो केला इसके लिए काफी बेहतर रहेगा।  केले के उपयोग से त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग बनती है।  केले में विटामिन सी , ए , पोटेशियम, कैल्शियम , फास्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में  होते है।  ऐसे में   इसे खाना और स्किन पर लगाना दोनों ही फायदेमंद होता है। 

यू तो केले का फेशियल हर तरह की स्किन के लिए अच्छा रहता है , लेकिन खास तौर पर यह ड्राई स्किन के लिए अच्छा रहता है।  इसके साथ ही अगर त्वचा पर दाग - धब्बे है तो यह फेशियल आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।  इसे माह में एक बार करना चाहिए।  इससे स्किन  ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और त्वचा पर निखार आता है।  साथ ही स्किन सॉफ्ट व ग्लोइंग हो जाती है।  स्किन से दाग - धब्बे कम करने के लिए भी केला लगाना चाहिए।  
 केले को स्किन पर कई तरह से उपयोग किया जा सकता है इसके लिए आपको कुछ टिप्स देते है। 

* कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करें।  उसके बाद कॉटन से इसे साफ करें।  और बाद में मैश किया हुआ केला लगाएं।  
* स्किन के डेड सेल्स और ब्लैक हेड्स निकालने के लिए आधे केले को मैश कर लें।  उसमे थोड़ी चीनी मिलाएं , अच्छी तरह मिक्स करें।  अब इस पेस्ट से स्किन पर मसाज करें।  इसके बाद दो से तीन मिनट तक स्टीम लें।स्टीम लेने के बाद हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें। 
* अगर चेहरे पर ग्लो नही है तो केले को मैश कर उसमे एक चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाएं।  इस पेस्ट को चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाएं।  स्किन अच्छी हो जाएगी। 
* चेहरे पर झुर्रिया है तो केले को मैश कर उसमे शहद , जैतून का तेल मिलाएं।  इस पेस्ट को चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाये , झुर्रिया कम होगी।