Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Neck Care Tips In Hindi | Neck Skin Care

Neck Care Tips In Hindi | Neck Skin Care| Best Tips Of Neck Skin Care | Taking Care Of Your Neck | Hindi Neck Care Tips | Neck Skin Care Hindi Tips

आप  अपने चेहरे की खूबसूरती का बहुत खयाल रखती है , लेकिन गर्दन की देखभाल भूल जाती हैं।  क्या आप जानती हैं कि गरदन की त्वचा सारे शरीर की तुलना में सबसे पहले ढीली होती है।  गर्दन पर सबसे पहले झुर्रिया पड़ती हैं।  इसलिए हमे गर्दन की सफाई पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए।  आज में आपको कुछ छोटी - छोटी बातें बताती हूँ जिन्हे अपनाकर आप अपनी गर्दन की देखभाल कर सकती है। 

गर्दन की स्क्रबिंग भी चेहरे की स्क्रबिंग जितनी जरूरी है।  आपको हफ्ते में एक या दो बार गर्दन की त्वचा से डल और मृत त्वचा की परत हटानी होती है।  इससे गर्दन पर न केवल झुर्रिया कम होती है,बल्कि यहां की त्वचा मुलायम और एक्ने रहित हो जाती है।  मृत त्वचा की परत हटने से जो भी मॉइश्चराइजर या संस्क्रीन आप लगाती है , वह बेहतर अवशोषित होता है।  ध्यान रखे, स्क्रबिंग हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा न करें , वरना त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और वह रूखी हो सकती है। 

गरदन की मांसपेशियों को रिलेक्स करने करने और खून का संचार बढ़ाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार किसी भी प्राकृतिक तेल से मालिश करें। 

गर्दन की साधारण स्ट्रेचिंग और कुछ योगासन गर्दन की मांसपेशियों की टोनिंग करते हैं।  गर्दन के लिए ' किस द स्काई ' व्यायाम बहुत ही अच्छा होता है।  इसे करने के लिए सीधे बैठें।  सिर को पीछे की तरफ ले जाएं ,आंख और होंठ बंद रखें।  अब गहरी सांस लें।  होठों को इस अंदाज में सिकोड़ें, जैसे आप आसमान को चुंबन दे रही हों , साथ ही गर्दन को भी स्ट्रेच करें।  इस अवस्था में 10 मिनट तक रहें।  इसके बाद ठोड़ी को धीरे - धीरे नीचे करें और सामने देखें।  श्रेष्ठ परिणाम के लिए एक बार में कम से कम पांच बार ऐसा करें। 

आप कम से कम 15 एसपीएफ का मॉइश्चराइजर हर रोज गर्दन पर लगाएं।  इसे आप गर्दन पर हल्के हाथ से रगड़ने के साथ - साथ सीने के ऊपरी हिस्से पर भी लगाएं।  सूरज की किरणें शरीर के उन हिस्सों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुचाती हैं , जहां त्वचा पतली होती है और शरीर के जिन हिस्सों पर त्वचा सबसे पतली होती है, गर्दन उनमें से एक है अगर आप अतिरिक्त सुरक्षा चाहती हैं तो उस क्रीम का इस्तेमाल करें, जो खासतौर पर गर्दन और सीने के लिए आती है। 
गर्दन की सफाई के लिए नींबू का रस 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं।  इससे गर्दन चमक उठेगी। 
हमेशा पीठ के बल सोना चाहिए।  ऐसे सोने से चेहरे , गर्दन और सीने पर झुर्रियां कम पड़ती हैं।