Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

How To Protect Wood Furniture From Moisture In Hindi

How To Protect Wood Furniture From Moisture In Rainy Season In Hindi | Taking Good Care Of Wooden Furniture In Rainy Season |Protect Your Wooden Furniture This Mansoon | Wood Furniture Care Tips From Moisture

बारिश का मौसम यूं तो सबको ही अच्छा लगता है लेकिन समस्या तब आती है जब इस दौरान होने वाली सीलन से घर के महगें और सुन्दर फर्नीचर खराब होने लगते हैं। इसलिए बारिश के दौरान फर्नीचर्स की खास देखभाल करनी जरूरी है। 

*  लकड़ी के फर्नीचर्स को बारिश के दौरान खिड़कियों के पास न रखें।  बारिश के पानी से वो खराब हो सकती हैं या उनमें सीलन आ सकती है। 

*  बारिश में नमी के कारण लकड़ी के अधिकतर फर्नीचर्स में दीमक लग जाती है।  इसलिए इन्हें खुद साफ करने के बजाय किसी प्रोफेशनल की मदद से फर्नीचर पर एंटी टर्माइट सॉल्यूशन लगवाएं। 

*  बारिश के मौसम दरवाजे अक्सर जाम हो जाते है। इसलिए दरवाजों में पीतल के हैंडिल लगवाएं। इससे दरवाजों के जाम होने की समस्या कम होती है। 

*  मानसून में कभी लकड़ी के फर्नीचर्स को गीले कपड़ों से न पोछें क्योंकि एक तो बारिश की नमी,दूसरे डस्टिंग के कपड़े की नमी से उनके अंदर सीलन आ सकती है।  इसकी जगह सूखे कपड़े का इस्तेमाल सफाई के लिए करें। 

*  हो सके तो बारिश से पहले ही लकड़ी के फर्नीचर्स में रंग रोगन और वैक्स आदि करवा लें।  इससे उनमें जल्दी नमी आने का खतरा नहीं रहता है। 

*  रोजाना घर में मौजूद फर्नीचर्स को पोछें ताकि वो साफ सुथरे रहें।  इसके अलावा कहीं सीलन आदि हो रही है तो इसका पता भी तुरंत लग जाएगा। 

*  सीलन से फर्नीचर्स में बदबू आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए एक डिब्बे में चुने का पाउडर भर कर फर्नीचर्स के पास रख दें।  बदबू दूर भाग जाएगी। 

*  बारिश के दौरान अक्सर लकड़ी के दरवाजे - खिड़कियों की लकड़ियां फूल जाती हैं।  जिससे उन्हें खोलने और बंद करने में दिक्क़त आती है।  इसलिए उनमें पॉलीयुथ्रीन पॉलिश या इनेमल पेंट करवाएं।  ऐसा करने से लकड़ी फूलेगी नहीं। 

*  बारिश के दौरान फर्नीचर्स को चमकाने के लिए बाजार में विशेष प्रकार के रोगन मिलते हैं। जिसे आप बारिश के दौरान उपयोग में ला सकती हैं। 

*  बरसात बंद हो जाने के बाद खिड़कियां आदि खोल दें ताकि कमरे में हवा आ सके।  हवा से फर्नीचर में अगर नमी मौजूद होगी वो खत्म हो जाएगी