Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Foot Care Hindi Tips In Mansoon Season

Foot Care Hindi Tips In Mansoon Season| How To Care The Foot In Rainy Season | Feet Care During Mansoon | Rainy Season Foot Care Tips In Hindi | Best Tips Of Foot Care In Mansoon Season

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी होती है पैरों को लेकर।  पैर गंदगी सहन करते हैं।  इनकी देखभाल खास जरूरी है 

*  पैरों के नाखून काटकर उन्हें सही शेप दें।  उसके बाद कॉटन बॉल की मदद से एनेमल साफ करें।  इससे नाखूनों की ऊपरी परत चमक जाएगी। 

*  नाखून साफ करने के बाद पैरों को अच्छा सा फुट बाथ दें।  इसके लिए टब में गुनगुना पानी भर दें।  उसमें एप्सम सॉल्ट या सी साल्ट डालें , कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें।  अब इस मिश्रण में पैर को 15 से 20 मिनट के लिए डाल कर रखें।  इसके बाद पैरों की हल्के - हल्के मालिश करें। 

*  पैरों को पानी में से निकालकर तौलिए से हल्के हाथों से पोंछे।  उसके बाद पैरों में क्यूटिकल क्रीम या ओलिव ऑयल लगाएं। 

*  पैरों को प्यूमिक स्टोन या पैड से साफ करें ताकि पैरों की त्वचा और नाखून से अतिरिक्त तेल साफ हो जाए।उसके बाद फुट स्क्रब ( स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच ओलिव आयल को कप एप्सम सॉल्ट में मिलाएं ) लगाएं।  फिर पांव और एड़ियों की अच्छे से मालिश करें।  पैरों को साफ करें और उसके बाद क्यूटिकल स्टिक्स से नाखूनों की क्यूटिकल को पीछे की ओर धकेलें। 

*  जब स्क्रबिंग पूरी हो जाए तब पैरों को अच्छी तरह धो लें।  उसके बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगाएं।  इससे पैरों की त्वचा नम होती है और कोमल बनती है।  पैरों को अच्छे से मॉइश्चराइजर करने से पैरों में खून का दौरा भी सही रहता है और एड़ियां भी नहीं फटती।  

*  पपीते के छिलकों को सुखाकर और पीसकर चूर्ण बना लीजिए।  इस चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर दिन में दो  बार फटी हुई एड़ियों पर लगाएं।  इससे फटी एड़ियों में फायदा होता है।