Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

गर्मियों में रंग गोरा करने के फेस पैक | Face Pack For Fairness In Summer



हर बदलते मौसम के साथ शरीर की देखरेख करने का तरीका भी बदल जाता है खान -पान के अलावा त्वचा के रूप निखार को भी बदली हुई देख - रेख की जरूरत होती है गर्मी की मार का असर त्वचा पर उसके झुलसने, काली पड़ने, जलने और दाग धब्बे के रूप में दिखाई देता है इससे चेहरे के आकर्षक पर काफी फर्क पड़ता है ऐसे में चेहरे, गर्दन व् हाथ - पैर  की त्वचा के लिए फलों के कुछ लेप असरदार साबित हो सकते है

संतरे का लेप --- 2 बादाम पीसकर उसमे 2 चम्म्च दूध , 1 चम्म्च गाजर का रस, 1 चम्म्च संतरे का रस मिलाकर गाड़ा लेप तैयार करें इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें चेहरे पर यदि दाग ज्यादा है , तो यह पैक 30 मिनट तक लगाएं

टमाटर का लेप एक छोटा चम्म्च टमाटर के रस में 2 बून्द निम्बू का रस और 2 छोटे चम्म्च गुलाबजल मिलाएं । इसे चेहरे पर लगाएं, सूखने पर इसे ठंडे पानी से धोएं । इस लेप से त्वचा आकर्षक हो जाएगी । 
2 चम्म्च टमाटर के रस में 4 चम्म्च छाछ मिलाकर चेहरे, हाथ, व् गर्दन पर लगाएं । सूखने पर इसे धो लें । इस लेप को लगाने के बाद त्वचा पर धूप का असर नहीं होता और त्वचा नरम व् कोमल बनी रहती है|
  
तरबूज का लेप ताजा तरबूज लेकर उसके छोटे - छोटे टुकड़े करके उसका रस निकल लें । अब इस रस को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें । इस लेप के लगाने से चेहरे पर ताजगी आ जाती है |

ककड़ी का लेप 1 चम्म्च ककड़ी के रस में 1 चम्म्च दूध और 1/2 गुलाबजल मिलाकर चेहरे व् गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर सादे पानी से चेहरा धो लें इस लेप से त्वचा की झुलसन खत्म होगी और रंग साफ़ हो जाएगा । 
ककड़ी की जगह खीरे का रस भी दूध में मिलाकर चेहरे , हाथ - पैर व् गर्दन पर 8-10 मिनट लगा सकते है इस लेप से त्वचा खिली - निखरी हो जाती है ।

दूध का लेप 1 बड़े चम्म्च कच्चे दूध में 1/2 चम्म्च नमक मिलाएं । इस लेप को रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से मुहं धो लें । इस लेप से त्वचा का रंग साफ़ हो जाता है ।

एलोवेरा का लेप 2 चम्म्च एलोवेरा जैल में 1 चम्म्च शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें । इस लेप को लगाने से चेहरे की झाइयां , दाग और कालापन दूर हो जाता है ।

सेब का लेप 1 चम्म्च सेब के रस में 1/4 निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें यह लेप तेलीय त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ।

पपीते का लेप ताजे पपीते के गूदे में 2 चम्म्च कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर ठंडे पानी से चेहरा साफ़ करलें । इस लेप से त्वचा की झुलसन व् कालापन दूर होता है । साथ ही चेहरे पर झुर्रियां भी जल्दी नहीं पड़ती है ।

खीरे का लेप 1 चम्म्च खीरे के रस में 1/2 चम्म्च ग्लिसरीन ,1 चम्म्च गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाकर चेहरा साफ़ करले । इस लेप से त्वचा पर ग्लो आता है साथ ही रंग भी निखरता है ।

खुबानी के लेप 1 चम्म्च खुबानी के गूदे में 1 चम्म्च टमाटर का रस, 1 चम्म्च दही मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाकर चेहरे को धो लें । इस लेप से त्वचा का कालापन दूर है । 

लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि चेहरे पर लेप लगाते समय धूप या किसी भी प्रकार की हीट के पास ना जाये