Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे | Dark Elbows ( Kohni Ka Kalapn) -- Natural Homeremedy Tips


1. निम्बू व् संतरें के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें । अब इस पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर नियमित रूप से  घुटनों व् कोहनियों पर लगाने से कालापन दूर हो जाता है । 

2. हल्दी, बेसन, दूध , मलाई और आटा मिलाकर पेस्ट बनाकर कोहनी पर 10-15 मिनट लगाकर ठंडे पानी से धो लें  इस पेस्ट से कालापन बहुत जल्दी दूर हो जाता है । 

3. रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उन्हें छीलकर पीस लें , अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर घुटनों व् कोहनी पर लगाने से त्वचा में जल्दी निखार आता है । 

4. 2 चम्म्च चंदन पाउडर में 1 चम्म्च निम्बू का रस, 1 चम्म्च टमाटर का रस मिलाकर घुटनों और कोहनी पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में 3 बार अवश्य करें । 

5. 2 चम्म्च दही या मलाई में थोड़ा सा केसर मिलाकर कोहनी या घुटनों के काले हिस्से पर लगाने से फायदा मिलता है ।

6. चिरौंजी, हल्दी, शहद , गुलाबजल और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर कोहनी और घुटनों पर लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होकर त्वचा में निखार आ जाता है । 

7. मसूर की दाल का पाउडर, अंडे की जर्दी , निम्बू का रस , कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर कोहनी व् घुटनों पर लगाने से कालापन जल्दी दूर हो जाता है । 

8. 2 चम्म्च बेसन ,1 चम्म्च सरसों का तेल, थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर कोहनी के कालेपन वाली जगह पर लगाने कालापन दूर हो जाता है । 

9. 2 चम्म्च बेकिंग सोडा को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाकर कोहनी व् घुटनों पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है । 

10. कोहनी व् घुटनों की ओलिव आयल से 10 मिनट मालिश करने से भी कालापन दूर हो जाता है|