Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Control Your Mood, Emotion With Eatable Things In Hindi

Control Your Mood, Emotion With Eatable Things In Hindi । Eatable Things In Mood | Overcome Your Mood , Emotion With Eatable things | Hindi Articals Of Eatable Things In Emotion | Find The Victory On Your Mood  & Emotion With Eatable Things

अक्सर देखा गया है हम जब भी परेशान होते है तो हम खाने के लिए फ्रिज में कुछ भी ढूढ़ने लगते है लेकिन कुछ सेहत से भरी  चीजें भी है , जो हमारे तनाव , गुस्से को भी दूर करती है।  आज मैं आप सबको उनके बारे में बताती हूँ। 

                                     आलस में पालक 

अगर किसी दिन आपका काम में मन नहीं लग रहा है ? आपको अपनी आँखे खोलने में भी परेशानी आ रही है ? ऐसे समय में कॉफी पीने की बजाय पालक का सलाद खाएं।  पालक में मौजूद फॉलिक एसिड या फोलेट, शरीर को सक्रिय करता है।  होमोसिस्टीन ज्यादा होने से खून की नलिकाओं को नुकसान पहुंचता है , जिससे खून के संचार में बाधा आती है और दिमाग को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते।  इसी वजह से आप आलस महसूस करती हैं।  इसलिए पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों का सलाद बनाकर खाएं।  इसमें थोड़े उबले आलू, बींस, मटर और मशरूम भी डाल लें। 

                                      गुस्से में ग्रीन टी 

आप रात को ठीक से सो नहीं पाई ? आपके काम का क्रेडिट कोई और ले गया ? आपके गुस्से की चाहे जो वजह हो , आपको तुरंत शांत होने की जरूरत है।  इसलिए आप ग्रीन टी के बारे में जरूर सोचें।  ग्रीन टी में थियामिन होता है, जो आपको शांत करता है और आपकी एकाग्रता और फोकस को ठीक करता है।  ग्रीन टी में बहुत कम मात्रा में कैफीन होता है।  इतनी कम मात्रा में कैफीन गुस्से को और नहीं बढ़ा सकता । 

                                          उदासी में दूध 

अगर आप किसी काम या रिश्ते की वजह से दुखी है लेकिन इसकी एक वजह शरीर में विटामिन डी की कमी भी हो सकती है।  विटामिन डी हमारे शरीर में सिरोटोनिन के उत्पादन में सहायता करता है।  सिरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है , जिसे ' फील गुड हार्मोन ' नाम से जाना जाता है।  यह हार्मोन रिलैक्स और खुश महसूस कराता है।  इसलिए खाने में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं।  फोर्टिफाइड दूध , फोर्टिफाइड अनाज, मशरूम लें। 


                               चिड़चडेपन में पीनट बटर 

क्या आपने बच्चों को अभी - अभी जोर से डांटा है ? चिड़चिड़ापन बताता है कि आपके शरीर को ऊर्जा की  जरूरत है।  आपको इसे ऊर्जा सही तरीके से देनी है ऐसा न हो कि आप कुछ ऐसा खा लें कि घंटे भर बाद ही आपका ब्लड शुगर स्तर नीचे आ जाए और फिर से चिड़चिड़ापन होने लगे।  ऐसी चीज खाइए जिसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रोटीन या फैट भी हो।  कार्बोहाइड्रेट्स से तुरंत ऊर्जा मिल जाती है , क्योंकि ये जल्दी टूटते हैं और खून की शर्करा के स्तर को ठीक बनाए रखते हैं।  सेब सेहतमंद कार्बोहाइड्रेट है और पीनट बटर सेहतमंद फैट। 
                                         तनाव में चॉकलेट 

शाम को आपको भूख लगी है , आप थक गई और डिनर के लिए आपको देरी हो रही है।  आपको करीब एक पहले ही घर के लिए निकलना था लेकिन बॉस ने जरूरी काम बता दिया है।  आप तनाव में आने लगी हैं, ऐसे में कौनसी चीज आपका तनाव कम कर सकती है ? आपको खानी होगी चॉकलेट।  डार्क चॉकलेट शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद करती है।  डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल और केचकोलामिन को कम करने का गुण होता है , जिससे आप तनाव और चिंता से बाहर निकल कर काम ठीक से कर सकती  है।