Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Care Of Cracked Heels In Hindi

Care Of Cracked Heels In Hindi| Simple & Easy Steps To Cure Cracked Heels| Cracked Heels Best Treatment | Cracked Heels Articals In Hindi | Heels Care Hindi Mein

आपके पैर हर रोज कितना कुछ सहते है और अगर आप उनका ध्यान नहीं रखेगी तो फिर वे भी खूबसूरत नहीं दिखेंगे।  एड़िया फट जाएंगी , उन पर सुखी पपड़िया जम जाएंगी। 

मृत त्वचा उतारें 
पैरों के तलवों को भी साफ रखना उतना ही जरूरी है , जितना शरीर के बाकी के अंगों की सफाई।  एड़ियों की त्वचा काफी कठोर होती है , इसलिए मृत त्वचा की परत उतारने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें।  आप चीनी में नारियल का तेल या शहद मिलाकर एड़ियों की मृत त्वचा साफ करें।  आप प्यूमिक स्टोन भी काम में ले सकती हैं। 

साफ करें 
संतरा , नींबू या किसी भी खट्टे फल को आधा काटे और गुदे की जगह से उसे एड़ियों पर रगड़ें।  खट्टे फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड उन मृत कोशिकाओं को साफ करता है जो स्क्रब के बाद छूट जाती हैं।  हाँ , अगर एड़ी में कोई कट लग गया हो या कोई घाव हो तो फिर खट्टे फलों का इस्तेमाल न करें।  वरना आपके पैरों में जलन होगी और घाव बढ़ भी सकता है। 

हाइड्रेट करें 
यह ट्रिक बहुत ही आसान है और अगली सुबह आपको अपने पैर बहुत ही अच्छे महसूस होंगे।  एड़ियों पर अपना कोई भी पसंदीदा लोशन खूब सारा लगाएं और मोज़े पहन कर सो जाएं।  मोज़े रात भर में मॉइश्चर को बाहर नहीं जाने देंगे और सुबह जब आप उठेंगी तो आपकी एड़ियां काफी नर्म और मुलायम होंगी।  आप लोशन में थोड़ा सा नारियल या जैतून का तेल या बेबी ऑयल मिला सकती है। 

भिगोएं 
सादे पानी से काम नहीं चलेगा।  आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं।  बेकिंग सोडा जिददी मृत त्वचा को ढीला करता है।  पानी का तापमान भी बहुत अहम है।  बहुत ज्यादा गर्म पानी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल को अवशोषित कर सकता है , जिससे त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है।  इसलिए गुनगुने या हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। 

रोजाना करें देखभाल 
अगर आप अपने पैरों और एड़ियों की रोजाना देखभाल करेंगी तो आपकी एड़ियां किसी भी मौसम में नहीं फटेंगी।  रोज गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर पैरों को डुबो कर रखें और थोड़ी देर बाद साफ नरम टॉवल से उसे पोंछ लें।  ऐसा करने से केवल आपके पैरों की थकान दूर होगी , बल्कि एड़ियां भी हर वक्त मुलायम रहेगी। 

त्रिफला चूर्ण लगाएं 
आँखों को धोने और पेट साफ करने के अलावा त्रिफला फ़टी एड़ियों के उपचार में भी काम आता है।  इसके चूर्ण में खाने का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें। इस गीले मिश्रण का लेप सोते समय फ़टी एड़ियों के चारों और लगाएं , सुबह धो लें।