Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

How To Prepare Your Home For Rainy ( Monsoon) Season In Hindi

How To Prepare Your Home For Rainy ( Monsoon) Season In Hindi | Tips To Protect Your Home In Monsoon| Home Protect In Rain| Home Protect Hindi Tips In Barish | Rainy Season Home Protect tips Hindi

बारिश का मौसम आते ही हम सब के दिमाग में एक ही टेंशन हो जाती है कि नमी हमारे घर की खूबसूरती बिगाड़ देगी। आज मैं आपको कुछ आसान से टिप्स बता रही हूँ जिससे हम नमी से होने वाले नुकसान से बच सकते है।  सबसे पहले हमें चीजों की साज सम्भाल करनी होगी। 

*  इन दिनों दीमक के बढ़ने का अंदेशा होता है।  ज्यादा नमी होने से लकड़ी भीगकर गलने मुड़ने लगती है , इसलिए लकड़ी के फर्नीचर और दरवाजों पर वैक्स कोटिंग करा लेनी चाहिए। 

*  लकड़ी और चमड़े के शोपीस और कमरों में बिछे कारपेट साफ़ और पैक कर अंदर रख दें।  बदला हुआ इंटीरियर आपके आशियाने को नई रौनक देगा और महंगा सामान ख़राब होने से बच जाएगा। 

*  किताबों को खुले के बजाए बंद कबर्ड में रखने का इंतजाम करें।  सहेजने से पहले किताबों की धूल अच्छी तरह झाड़ लें और इनके साथ कुछ नेफ्थलीन बॉल्स व एंटीफंगल दवाएं रखें।  किताबे ज्यादा हैं , तो कार्टन में भी पैक कर सकते हैं। 

*  कपड़े और चमड़े के फुटवेयर बारिश में नहीं पहनेंगे , सो इन्हें भी पैक कर किसी सुखी जगह पर रख दें। 

*  मसाले , अनाज आदि नमी के कारण ख़राब हो सकते है।  इन्हें एयर टाइट डिब्बों में रख दें। 

*  पुरे घर पर नजर डालें।  पिछले मानसून में जिन दीवारों पर सीलन आ गई थी , उन्हें वॉटरप्रूफ करवा लें।  छत या बालकनी में पानी जमा होता है तो निकासी की व्यवस्था करें। 

*  घर की दीवारों , खिड़कियों और पंखों की धूल साफ़ करें अन्यथा नमी के कारण काले निशान पड़ सकते हैं पलंग के नीचे व अलमारी के पीछे की दीवार भी ध्यान से साफ़ करें। 

*  मुख्य द्वार के बाहर रबर का पायदान रखें और सभी कमरों में बड़े की जगह छोटे - छोटे पायदान रखें। 

*  घर की बालकनी और छत में एक -एक वायपर रख दें।  जमा होने वाले पानी को बारिश के तुरंत बाद हटा देंगे , तो आसानी से सफ़ाई भी हो जाएगी और दीवारों में सीलन की आशंका भी कम हो जाएगी।