Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

How To Clean Your House With Bread In Hindi

How To Clean Your House With Bread | Many Ways To Clean Your House With Bread | New Uses Of Sliced Bread | Bread Useful Clean Your Home | 

सैंडविच, टोस्ट और कटलेट्स बनाने के अलावा ब्रेड के किसी इस्तेमाल में बारे में आपने शायद ही कभी सोचा होगा।  खाने के अलावा इसे घर में एक और कारण से रखा जा सकता है और वह है इसका सफाई का गुण। 

साफ करे कॉफी ग्राइंडर 
यदि आप ताजा कॉफी पाउडर बनाकर कॉफी पीना पसंद करती है तो आप जानती होंगी कि कॉफी ग्राइंडर में से कॉफी बींस के छोटे -छोटे चिपके हुए कणों और कॉफी के तेल को साफ करना कितना मुश्किल होता है।  कॉफी बींस पीसने के बाद आप ग्राइंडर में थोड़ी ब्रेड डालकर चला लें।  बचे हुए सारे कण ब्रेड में चिपक कर आ जाएंगे। 

टेबल साफ करने में 
आप खाना खा रहे है या मेहमानों के सामने आपने कुछ परोसा हो, सलाद ड्रेसिंग , ग्रेवी या अन्य कोई तैलीय चीज फैल जाए तो तुरंत साफ करने में झंझट लगता है।  ऐसे में काम आ सकती है ब्रेड।  ब्रेड ग्रेवी, अन्य तैलीय पदार्थ या किसी भी अन्य पेय को तुरंत सोख लेती है।  अगर ब्रेड से साफ करने के बाद भी आपको दाग जमा हुआ सा लगे तो इसे पानी और साफ कपड़े से जितना जल्दी हो सके , साफ करें। इसके बाद इस पर प्री वॉश स्टेन रिमूवर और थोड़ा सा डिशवाशिंग लिक्विड डालकर साफ करें। 

दीवारों से हटाएं निशान 
छोटे बच्चे दीवारों में हाथों के निशान लगा देते है।  अगर आपके घर की दीवारों का पेंट वॉश प्रूफ है और वॉलपेपर नॉन वाशेबल है तो ब्रेड की मदद से आप उन निशानों को हल्के हाथ से पोंछकर हटा सकती हैं। 

कांच के टुकड़े उठाने में 
कांच का गिलास या और कुछ टूट कर बिखर जाए तो उसे उठाने में बड़ी परेशानी होती है।  आप झाड़ू से भले ही उसे समेट लें , लेकिन झाड़ू इसके लिए नाकाफी है।  बड़े टुकड़ों को उठाने के बावजूद छोटे -छोटे टुकड़े नजर नहीं आते तो ऐसे में आपके काम आ सकती है ब्रेड।  ब्रेड में कांच के छोटे से छोटे टुकड़े चिपक जाएंगे।  हां , बड़े टुकड़ो को पहले ही समेट लें और छोटे टुकड़े उठाते वक्त ब्रेड स्लाइस को थोड़ा ध्यान से दबाएं , ताकि कोई कांच आपके हाथ में न चुभ जाए। 

पेंटिंग की सफाई करने में 
अगर आप किसी महंगी ऑयल पेंटिंग को साफ करना चाहती है तो केमिकल्स का इस्तेमाल न करें।  ये पेंटिंग के रंग खराब करके उसे भद्दा कर सकते है।  सफाई के लिए बस एक ब्रेड लें और उसे हल्के हाथ से पेंटिंग के चारों और फिरा दें।  याद रखें कि ब्रेड को हल्के हाथ से ही पेंटिंग पर फिराना है , वरना ब्रेड क्रंब्स पेंटिंग पर चिपक सकते है और आपकी पेंटिंग खराब हो सकती है।  इसी तरह से फॉइल पेंटिंग और ग्लास पेंटिंग को भी ब्रेड की मदद से साफ किया जा सकता है , हां , इन दोनों को साफ करते वक्त ब्रेड जरा भी गीली न हो वरना ये खराब हो जाएंगी और आप परेशान हो जाएंगी। 

ब्रेड की मदद से सफाई करने का सोचा है तो कभी फंगस लगी या सुखी ब्रेड काम में न लें।  फंगस लगी ब्रेड संपर्क में आने वाली चीजों में संक्रमण पैदा कर सकती है तो सुखी ब्रेड से किसी भी सतह पर निशान पड़ सकते है।