Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Calcium Is Needed For Strong Bones

Calcium Is Needed For Strong Bones| Articals Of Bones In Hindi | Calcium Hindi Articals | How To Take Calcium For Every People 

माओं के लिए जरूरी है कि वे सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में लेती रहें क्योंकि उम्र के अलग -अलग पड़ाव पर इनकी भारी कमी होती रहती है और उन्हें हडिड्यों व मांशपेशियों की तकलीफों का सामना करना पड़ता है।  आइए जानते हैं इस संबंध में आवश्यक तथ्यों के बारे में।

बोन रॉबर से बचें
ह्रद्य , नर्व सिस्टम और मांशपेशियों तीनों के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है।  इसकी कमी से हडिड्यों के कमजोर और फ्रैक्चर होने की आशंका बढ़ने लगती है।  आमतौर पर जितना कैल्शियम हम भोजन में खाते है उसका 20 से 40 प्रतिशत ही हमारा शरीर एब्जॉर्ब कर पाता है और बढ़ती उम्र के साथ - साथ यह घटता चला जाता है।  स्टेरॉएड्स दवाएं , शराब पीना, धूम्रपान करना व तनाव लेना और व्यायाम न करना बोन रॉबर कहलाते है।  ये शरीर के दुश्मन बनकर कैल्शियम की कमी को बढ़ाते हैं और बोनमैरो (अस्थिमज्जा ) को खींचते हैं।  शरीर में विटामिन-सी , डी , के , फॉस्फोरस और मैगनीशियम की कमी होने से भी कैल्शियम घटने लगता है।

दूध व इससे बनी चीजें लें
आमतौर पर कहा जाता है कि रोजाना एक -दो गिलास दूध पीकर कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि दूध से जो पोषक तत्व शरीर को मिलते है उसकी कमी कोई और चीज पूरी नहीं कर सकती , वैसे ही अन्य पोषक तत्वों की कमी दूध पूरी नही कर सकता है।  इसलिए दूध को सम्पूर्ण आहार नहीं माना जा सकता।  जरूरी है कि केवल दूध को ही एकमात्र कैल्शियम का स्रोत न माना जाए बल्कि दही, छाछ व पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स , हरी पत्तेदार सब्जियां , सूखे मेवे. अंकुरित अनाज, दानमेथी , चौलाई और तिल जो कैल्शियम से भरपूर व अन्य पोषक तत्वों के भी स्रोत हैं , उन्हें भी डाइट में शामिल करें।

कितनी मात्रा है जरूरी
हमारे शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन -डी का होना जरूरी होता है इसके लिए दूध लें।  आमतौर पर एक वयस्क को एक दिन में 600 मिलिग्राम , गर्भवती महिला को 1200 मिलिग्राम , फीडिंग मदर को 1500 मिलिग्राम और मेनोपॉज के बाद महिलाओं को अधिकतम 1200 और कम से कम 800 मिलिग्राम कैल्शियम की मात्रा लेनी चाहिए।  एक गिलास दूध , एक कटोरी दही या एक कटोरी हरी सब्जी में 300 मिलिग्राम कैल्शियम मौजूद होता है।  रोजाना 800 से 1200 यूनिट विटामिन -डी भी लें।