Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Head Ache Pain (Sir Dard) TreatMent At Home | Sirdard Upay,Upchar, Nushke In Hindi

Head Ache Pain (Sir Dard) TreatMent At Home | Sirdard Upay,Upchar, Nushke In Hindi| Natural Remedies For Headache |Simple Remedies For Head Ache | Sir Dard Ke Aasan Upay In Hindi | Sir Dard Ka Ilaz | Sir Dard Ke Ghrelu Nushke 


जब सिरदर्द होता है तो किसी काम में मन नहीं लगता।  सिरदर्द की दवाएं भी सेहत पर बुरा असर डालती है।  आप चाहे तो खाने -पीने की कुछ चीजें आपका दर्द कम कर सकती हैं।

दूध
डिहाइड्रेशन सिरदर्द की बड़ी वजह बनता है।  इसलिए खाने में सोडियम की मात्रा कम से कम रखें , ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।  दूध न केवल शरीर को हाइड्रेट करता है , बल्कि कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण सोडियरस के दुष्प्रभावों को भी कम करता है।  शोध यह साबित कर चुके हैं कि जो लोग दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स कम इस्तेमाल करते है , उन्हें अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है।

खरबूजा
इस फल में पानी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं।  इसलिए यह सोडियम और डीहाइड्रेशन की वजह से होने वाले सिरदर्द को कम करता है।  एक मध्यम आकार के खरबूजे में 66 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है , जो दिन भर की जरूरत का 16 फीसदी होता है। मैग्नीशियम खून में शर्करा के स्तर को नियमित  करने में मदद करता है।  खून में शर्करा की कम मात्रा भी सिरदर्द का कारण बनती है।

चैरी
यूं तो कोई भी फल खाने से सिरदर्द कम होता है क्योंकि फलों में पानी की मात्रा काफी होती है।  इसलिए ये शरीर को हाइट्रेट करते है।  चैरी में एक विशेष प्रकार का तत्व पाया जाता है , जो खून में मिलकर नाइट्रिक अम्ल में तब्दील हो जाता है।  नाइट्रिक अम्ल सिरदर्द कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है।  आप चाहें तो चैरी की जगह चुकंदर और इसका रस भी इस्तेमाल कर सकती है।

आलू
खरबूजे की तरह आलू भी पोटेशियम से भरपूर होता है।  इसलिए अगर सिरदर्द डीहाइड्रेशन की वजह से है तो आलू की वजह से आराम मिलता है।  एक छिलके सहित आलू में हमारी रोजाना की जरूरत का 25 फीसदी पोटेशियम होता है , साथ ही इसमें विटामिन ए , सी और बी6 भी होता है यदि आप स्टार्च से बचना चाहती हैं तो फिर आलू की जगह केला इस्तेमाल करें।

पानी
यह कोई खाने की चीज नहीं है , लेकिन पानी सिरदर्द कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है।  इसलिए पानी काफी मात्रा में पीएं।  इसके अलावा डाइटिंग के चक्कर में किसी भी वक्त के खाने को छोड़ने से बचिए , खासकर इससे उन लोगों को तो बचना ही चाहिए , जिनके खून में शर्करा की मात्रा अनियमित रहती है यानी जिन्हें डायबिटीज होती है।  खून में शर्करा कम होने से भी सिरदर्द होता है।