Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Diwali Makeup Easy Tips In Hindi | Simple Makeup Tips For Diwali Festival

Diwali Makeup Easy Tips In Hindi | Simple Makeup Tips For Diwali Festival | How To Look Beautiful This Diwali Festival | Tips To Look Different This Diwali | Hindi Makeup Tips On Diwali

दीपावली रोशनी और रंगीनियां लेकर आती है।  इसके आगमन की तैयारी तो आप काफी समय से कर है - घर को नया लुक देकर, लेकिन इन सबके बीच कहीं ऐसा न हो कि आप खुद को भूल जाएं।  आपको सजने -संवरने में हम मदद करेंगे ताकि अपने रंग रूप को दमका कर आप बन जाये गृहलक्ष्मी।  दिवाली पर अमावस की रात ऐसा मेकअप करें कि जगमगाते माहौल में आप सबसे अलग नजर आएं।  

चेहरे का मेकअप :
मेकअप करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर से हल्के हाथों से मसाज करें।  मसाज करने से आपके रोमछिद्र खुल जाएंगे इसलिए उन्हें बंद करने के लिए बर्फ के टुकड़े से मसाज करें।  इससे रोम बंद हो जाएंगे और दिवाली की लाइटिंग से होने वाली गर्मी के कारण चेहरे पर पसीने का असर नजर नहीं आएगा और मेकअप ज्यादा देर टिका रहेगा। 
आजकल सांवली रंगत के लिए कई सारे फाउंडेशन, कंसीलर और पाउडर मार्केट में उपलब्ध हैं।  लेकिन इसमें ज्यादातर ऑरेंज टोन होती है , इन्हें नहीं लें।  इसके बजाए डीप यलो, रिच गोल्डन टोन वाले फाउंडेशन का उपयोग करें।  फेयर कॉम्प्लेक्शन वाले हैवी फाउंडेशन से बचें टिंटेंड मॉइश्चराइजर और शीयर फाउंडेशन फेयर कलर वाली महिला को नेचुरल लुक देंगे।  ऑयली स्किन वाली महिला क्रीम बेस फाउंडेशन इस्तेमाल नहीं करें।  पाउडर बेस फाउंडेशन काम में लें। 

फाउंडेशन को ब्लैड करने के लिए अपनी उंगलियों से धीरे -धीरे थपथपाएं।  अगर चाहे तो गीले स्पंज से इसे और अच्छी तरह ब्लैड कर सकती है।  फाउंडेशन लगाने के बाद कोई दाग धब्बे नजर आए , तो कंसीलर से इन्हें कवर कर सकती है।  छोटे ब्रश या स्पंज से इन हिस्सों खासकर जॉलाइन के नीचे और नाक के आस पास कंसीलर जरूर लगाएं।  उंगलियों से अच्छी तरह थपथपाएं ताकि ये अच्छी तरह सैट हो जाए। 

आँखों का मेकअप :
यदि आपके आंखों के ऊपर की स्किन डैड है , तो मेकअप से पहले थोड़ी सी वैसलीन लगाएं और क्रीमबेस आई शैडो लगाएं।  चाहें तो आईशैडो के बाद शियर डस्ट भी लगा सकती हैं।  अगर आंखें गोल हैं , तो आंखों के कोनों से बाहर निकलते हुए मेकअप करें।  इससे आंखें बड़ी दिखती है।  आंखों को सॉफ्ट लुक देने के लिए ब्लैक या ब्राउन आई लाइनर से आंखों को हाईलाइट करें।  थोड़ा ड्रामेटिक लुक पाने के लिए मैटेलिक शेड कॉपर , सिल्वर, ऑरेंज , ब्राउन या बरगंडी शेड लें।  यलो के लिए मॉइश्चराइजर में गोल्डन शिमर मिलाकर लगाएं। 
आंखें छोटी हो , तो पलकों पर मस्कारा जरूर लगाएं तथा निचले लिड पर काजल लगाएं।  पूरे मेकअप में गालों पर भी ध्यान देना चाहिए।  इसके लिए चिक एप्पल को पिंक या एप्रीकोट ब्लशर से हाईलाइट  करें। 

होठों का मेकअप
लिपस्टिक लगाने के लिए हमेशा लिपब्रश का इस्तेमाल करें।  अगर आपके होंठ एक समान नहीं हैं , जैसे एक पतला और एक मोटा है , तो पतले होंठ को मोटा लुक दे।  इसके लिए लिप लाइनर से पतले होंठ को नेचुरल लिप लाइनर से थोड़ा ऊपर की ओर आउट लाइन करके मोटे होंठ से बैलेंस करें।  फिर लिपस्टिक लगाएं , इससे दोनों होंठ समान नजर आएंगे। 
बड़ी नाक को छोटा लुक देने के लिए नाक के नीचे और टिप पर गहरा रंग ब्लैड करें तथा नाक को लंबा लुक देने के लिए ऊपर से नीचे तक टिप के हिस्से को हाईलाइट करें। 

हेयर स्टाइल :
1 . साइड पार्टिग करके पीछे के बालों को बैक कांबिंग कर लें।  थोड़ा सा पफी लुक देकर है बना लें।  फ्रंट से बालों को एक साइड में ले जाकर हाईबन  के आसपास रैप कर दें। 

2 . आगे से साइड पार्टिंग कर लें।  दोनों साइडों से बैक कांबिंग करके हाईबन बना लें।  फिर साइड में स्टोन स्टडिड फ्लॉवर को डेकोरेट कर साइड से बालों को निकाल कर कर्ल कर लें। 

3  सोबर लुक के  लिए फ्रंट में एक साइड से बैक कांबिंग कर बालों को पीछे ले जाकर पिन अप कर लें।  उनके सेंटर में हेयर एक्सेसरीज से डेकोरेट करें। 

4  यदि आप ग्लैमरस हेयर स्टाइल बनाना चाहती हैं , तप टॉप पर हाईबन बनाकर बालों को स्पाइसी लुक दें , फिर उन पर कलर्ड स्प्रे कर सकते है। 

दिवाली पर हाथों और पैरों पर मेहंदी जरूर लगाएं।  यदि चाहे , तो बॉडी पर टेटू भी लगा सकती है।